दिव्यांगों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा पास करने पर प्रतिमाह 500 रूपये

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : दिव्यांग छात्रों को अब राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) में स्कॉलरशिप की राशि बढ़कर मिलेगी। इससे छात्रों की इस परीक्षा में भागीदारी को लेकर रुझान बढ़ेगा। एनसीईआरटी ने एनटीएसई की स्कॉलरशिप राशि  जबकि यह पहले 500 रुपए प्रति माह छात्रों को मिलती थी। वहीं ग्रेजुएशन और पीजी की पढ़ाई के लिए प्रति माह दो-दो हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

पीएचडी में छात्रवृत्ति यूजीसी नॉर्म्स के अनुसार दी जाएगी। इसके अलावा राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति के तहत छात्रों को सालाना छह हजार रुपए मिलते थे। यानी चार साल में 24 हजार की राशि छात्रवृत्ति के तौर पर मिलती थी, लेकिन अब इसे भी बढ़ाकर 48 हजार रुपए कर दिया गया है। इससे मेधावी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वह अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।

इस सत्र से ही की जाएगी लागू

एनटीएसई और राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा ली जाती है। इस परीक्षा में कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले छात्र शामिल होते हैं। वहीं कक्षा आठवीं के छात्र राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति में शामिल होते हैं। इन दोनों की बढ़ी हुई स्कॉलरशिप की राशि 2019-20 सत्र से ही लागू होगी। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देख सकते हैं।

Check Also

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 क्या है दिव्यांगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करना हुआ आसान।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : रांची झारखंड की राजधानी रांची में …