5 साल में खुलेंगे 2500 नए अस्पताल, 25 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने किया दावा

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार पटना:नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य (हेल्थ) डॉ. वीके पॉल ने बीते शुक्रवार को कहा कि देश में अगले पांच सालों में 2500 नए अस्पताल खुलेंगे। इससे करीब 25 लाख लोगों को नौकरियां मिलेंगी। पॉल ने कहा कि 2024 तक भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नियमों के अनुसार, प्रत्येक 10 हजार मरीजों पर एक डॉक्टर उपलब्ध होगा।


FICCI के कार्यक्रम में किया दावा

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) की ओर से स्पेशलिस्ट ट्रेनिंग टू टेकल द बर्डन ऑफ एनसीडी सर्टिफिकेट कोर्स की लॉन्चिंग के मौके पर डॉ. पॉल ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में महत्वपूर्ण सुधारों से निजी हेल्थकेयर सेक्टर में कई नए प्लेयर्स सामने आएंगे। इससे न केवल नए रोजगार पैदा होंगे, बल्कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान की जा सकेंगी। FICCI और नीति आयोग संयुक्त रूप से भारत में विशेष डॉक्टरों की संख्या को बढ़ाने के लिए अभिनव वैकल्पिक तरीकों की पहचान करने पर काम कर रहे हैं। उच्च बोझ रोगों और परिस्थितियों से निपटने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। फिक्की ने शुरू किया डायबिटीज सर्टिफिकेशन कोर्स

इसी दिशा में FICCI ने सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल Extension for Community Healthcare Outcomes(ECHO) के साथ मिलकर सामान्य चिकित्सक के लिए पहली बार एक खास प्रकार का डायबिटीज सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू किया है। यह कोर्स WHO के उन आंकड़ों के बाद शुरू किया गया है जिसमें कहा गया है कि भारत में 6.92 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है और उनकी देखभाल के लिए पर्याप्त एंडोक्रिनोलॉजिस्ट नहीं हैं। इस टाईअप पर टिप्पणी करते हुए डॉ. वीके पॉल ने कहा कि ECHO मॉडल अपने आप में कई तरीकों से अद्वितीय है और उद्योग संगठन फिक्की के साथ साझेदारी इसे अनोखा बनाती है।

 

2024 तक दोगुनी हो जाएंगी मेडिकल सीटें

डॉ. वीके पॉल ने कहा कि सरकार ने 2024 तक मेडिकल एजुकेशन में अंडर ग्रेजुएट की सीटें दोगुनी करने का प्रावधान किया है। लेकिन विशेषज्ञ डॉक्टरों की आवश्यक संख्या प्राप्त करना पांच गुना अधिक कठिन एजेंडा है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की सहभागिता से 2024 तक 80 हजार पोस्ट ग्रेजुएट सीटें भी बढ़ाई जाएंगी। स्वास्थ्य पर सरकार के फोकस की सराहना करते हुए FICCI की हेल्थ सर्विसेज कमेटी के चेयरमैन और डॉ. लाल पैथ लैब्स के सीएमडी डॉ. अरविंद लाल  ने कहा कि हम ब्रिटिश, यूएस, क्यूबा, थाई और इंडोनेशिया के स्वास्थ्य सेवा मॉडल का उदाहरण देते हैं लेकिन इन सबके बीच भारत का आयुष्मान भारत सबसे बेहतर मॉडल बनकर उभरेगा।

Check Also

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 क्या है दिव्यांगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करना हुआ आसान।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : रांची झारखंड की राजधानी रांची में …