भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, अब बिना ID प्रूफ के करें कहीं भी यात्रा

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार:भारतीय रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आया हैअब से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है अब आप बिना आईडी प्रूफ के कहीं भी यात्रा कर सकते हैं

 भारतीय रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आया है। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने का कोई प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि अब से किसी भी यात्री को सफर के दौरान कोई भी आईडी प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

अब बिना ID प्रूफ के करें सफर

भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है। इस सुविधा में यात्री अब एम-आधार ( M-Aaadhaar ) को आई-डी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले आपको टिकट के साथ-साथ अपना पहचान पत्र दिखाना होता था। आपने भले ही ई-टिकट ली हो और टिकट की सॉफ्ट कॉपी मोबाइल में दिखा रहे हो, लेकिन आपको अपने आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी दिखानी होती है, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपको सफर के दौरान आईडी प्रूफ की कॉपी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।

भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर दी जानकारी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने ट्वीट कर लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि एम-आधार, ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड आईडी प्रूफ का काम करेगा। आप अपने मोबाइल पर अपने एम-आधार की मदद से ही अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।

फोन में डाउनलोड करें ये एप

इसके अलावा आप आधार कार्ड होल्डर प्लेस्टोर से m-Aadhaar ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इसको फोन में डाउनलोड कर लेते हैं तो इससे पहचान को वेरीफाई करने की और आईडी प्रूफ दिखाने की प्रक्रिया और आसान हो जाती है। आपको बता दें कि यह एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

क्या होता है ई-आधार

आपको बता दें कि ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। आधार अधिनियम के अनुसार ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी की तरह ही मान्य होता है। इसको आप अपने फोन में रख सकते हैं और कभी भी किसी को भी दिखा सकते हैं।

 

Check Also

परिवार पेंशन का नया नियम क्या है दिव्यांगों को भी करना होगा इसका पालन।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :  पारिवारिक पेंशन में दिव्यांग आशिक दाताओं को …