खुशखबरी कुष्ठ रोगी दिव्यांगों के लिए भारत सरकार देगी घर

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : भारत के  सभी राज्यों में कुष्ठ रोगियों को आवास देने के लिए कदम उठाया है। उनसे लोगों के दूरी बनाने को लेकर यह फैसला लिया गया। यह आवास उन कुष्ठ रोगियों को मिलेंगे। जिनके पास अपना मकान तक नहीं है। मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण योजना से इन सभी को लाभांवित किया जाएगा और इसके लिए शासन ने प्रदेश के सभी जनपदों के ग्राम्य विकास विभाग से सूची मांगी है। जिसके बाद डीआरडीए विभाग के पीडी ने स्वास्थ्य विभाग की सीएमओ को पत्र लिखकर जनपद में कुष्ठ रोगियों की सूची मांगी है, ताकि उनकी जांच कराने के बाद मुख्यमंत्री आवास से लाभांवित किया जा सकें। उन्होंने जल्द से जल्द सूची देने के लिए कहा है।

इस वजह से उठाया गया कदम

प्रदेश में काफी संख्या में कुष्ठ रोगी है और रोग होने के बाद उनके शरीर से बदबू आनी शुरू हो जाती है। इसके कारण व्यक्ति उनसे काफी दूरी बनानी शुरू कर देते है। इसकी वजह यह रोग एक दूसरे को छूने से फैलता है। इसकी वजह से ही समाज में उनको काफी गंदी नजर से देखा जाता है। इस समस्या को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री  उनको आवास देने का फैसला किया है। शासन के ग्राम्य विकास आयुक्त  प्रदेश के सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी व डीआरडीए विभाग के परियोजना निदेशक को पत्र भेजा था। उन्होंने कहा था कि उनके जनपद में जितने भी कुष्ठ रोगी है। उनकी सूची तैयार की जाये।

सीएमओ लिखा गया पत्र

प्रदेश में कोई भी कुष्ठ रोगी नहीं छुटना चाहिए और जो भी आवासहिन कुष्ठ रोगी है। उसका योजना के तहत नाम शामिल किया जाए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए, क्योंकि मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में उनको जोडऩा है। इसको देखते हुए जिला ग्राम्य विकास अभिकरण विभाग के परियोजना निदेशक ने सीएमओ को पत्र लिखकर कहा कि वह कुष्ठ रोगियों की सूची नाम व पता सहित उपलब्ध कराए और इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाये। इस सूची की जांच करनी है और उसके बाद सूची को शासन को भेजनी है, ताकि इन सभी आवासहिन कुष्ठ रोगियों को मकान उपलब्ध कराया जा सकें। उन्होंने जल्द से जल्द सूची देने के निर्देश दिए है।

Check Also

परिवार पेंशन का नया नियम क्या है दिव्यांगों को भी करना होगा इसका पालन।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :  पारिवारिक पेंशन में दिव्यांग आशिक दाताओं को …