बिहार सरकार का बड़ा फैसला,बिहार में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, सिनेमा हॉ’ल और चिड़िया घर 31 मार्च तक बंद

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार में स्कूल, कॉलेज, और कोचिंग संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। सरकार के आदेश के मुताबिक, सरकारी स्कूल बंद रहने तक छात्रों को मिडडे मील के लिए बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को यह फैसला लिया। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बिहार में सिनेमा हॉल, पार्क और चिड़ियाघर भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। हालांकि सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा को नहीं टाला गया है और यह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से ही होंगे।

बिहार दिवस कार्यक्रम भी रद्द
प्रमुख सचिव ने बताया कि राज्य सरकार ने बिहार दिवस कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया है। इस दौरान राज्य में सभी स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट भी रद्द रहेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण मेमोरियल और ज्ञान भवन जैसे हॉल की बुकिंग भी इस बीच बंद रहेगी। दीपक कुमार ने कहा कि स्कूल भले ही बंद रहेंगे लेकिन शिक्षकों को आना होगा।अबतक राज्य में कोरोना का कोई केस नहीं
मुख्य सचिव कुमार ने कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है और हमने इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि राज्य में अबतक कुल 142 मरीज ऑब्जर्वेशन पर थे। इनमें से 73 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रमुख अस्पतालों पीएमसीएच, एम्स, और आईजीआईएमएस को 100 अतिरिक्त बेड के लिए निर्देश दे दिया गया है। राज्य के अन्य अस्पताल को भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

Check Also

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 क्या है दिव्यांगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करना हुआ आसान।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : रांची झारखंड की राजधानी रांची में …