कोरोना वायरस पुणे से विशेष विमान से बिहार पहुंचेंगे जांच किट

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : बिहार में नोवेल कोरोना वायरस की जांच को लेकर जांच किट नेशनल वायरोलॉजी लैब, पुणे से विशेष विमान से पहुंचेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि आईसीएमआर राज्य सरकार एवं एनआईबी, पुणे के बीच समन्वय स्थापित कर तत्काल विशेष विमान से बिहार जांच किट पहुंचाने की तैयारी की गई है।

अश्विनी कुमार ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे एवं रिम्स के डायरेक्टर से चर्चा के बाद टेस्टिंग किट की उपलब्धता के लिए तत्काल आईसीएमआर से भी बात की, जिसके आधार पर विशेष विमान से जांच किट भेजने का निर्णय लिया गया। श्री चौबे ने बक्सर, कैमूर व रोहतास के जिलाधिकारियों से बातकर मौजूदा स्थिति का जायजा लिया।

10 मार्च के बाद विदेश के पटना लौटे लोगों की फिर होगी स्क्रीनिंग
पटना में विदेश से लौटे ऐसे लोग जो 10 मार्च के बाद आए हैं उनकी फिर स्क्रीनिंग की जाएगी। शनिवार से ऐसे लोगों की पहचान कर स्क्रीनिंग का काम शुरू किया जाएगा। प्रशासन ने यह कदम इसीलिए उठाया है कि हाल में ही विदेश से लौटे सैफ अली की मौत और उसके संपर्क में आए कई लोगों में बीमारी की पुष्टि हुई है। अधिकारियों का कहना है कि दोबारा स्क्रीनिंग इसीलिए कराई जा रही है कि कहीं इस दौरान वायरस का संक्रमण तो नहीं हो गया है। इसके लिए एनएमसीएच, एम्स, आईजीआईएमस आदि के डॉक्टरों की मदद ली जाएगी।

Check Also

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 क्या है दिव्यांगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करना हुआ आसान।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : रांची झारखंड की राजधानी रांची में …