दिव्यांग शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान होने वाली सुविधा

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :दिव्यांग शिक्षक प्रशिक्षण शिक्षक प्रशिक्षण विशेष रूप से दिव्यांग बच्चों और युवाओं को मुख्यधारा की शैक्षिक प्रणाली के लाभों का पूरी तरह से आनंद लेने में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक है। सलामांका स्टेटमेंट सरकारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम समावेशी स्कूलों में शिक्षा की विशेष जरूरतों के प्रावधान को संबोधित करें। सुंदरबर्ग घोषणा (अनुच्छेद 9) में कहा गया है कि शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदार शिक्षकों और अन्य पेशेवरों को दिव्यांग व्यक्तियों की विशिष्ट स्थितियों और जरूरतों से निपटने के लिए योग्य होना चाहिए। “उनके प्रशिक्षण को, फलस्वरूप, इस आवश्यकता का ध्यान रखना चाहिए और नियमित रूप से अद्यतित रहना चाहिए।” इसी चिंता को व्यक्त करते हुए, विकलांग व्यक्तियों के लिए अवसरों के समानकरण पर मानक नियम (नियम 6 (6) (c)) चल रहे शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राज्यों को बुलाते हैं और शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए समर्थन करते हैं कि विकलांग व्यक्तियों का शिक्षा एक अभिन्न अंग है। शैक्षिक प्रणाली का।

इसके अलावा, पैराग्राफ 29 में विकलांगता के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास पर कार्रवाई के लिए तेलिन दिशानिर्देश कहते हैं कि सामान्य शिक्षक-प्रशिक्षण पाठ्यक्रम नियमित स्कूलों में दिव्यांग बच्चों और युवा व्यक्तियों को पढ़ाने के लिए कौशल में अध्ययन का एक पाठ्यक्रम शामिल करना चाहिए। अनुच्छेद 30 में दिव्यांगों के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मियों सहित प्रशिक्षण और रोजगार के लिए राष्ट्रीय योजनाओं को विकसित करने के लिए सरकारों की आवश्यकता होती है।
पूर्व-सेवा और सेवा में प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी छात्रों और शिक्षकों को दिव्यांगता पर एक अभिविन्यास प्रदान करना चाहिए। आवश्यक ज्ञान और कौशल में शामिल हैं: विशेष आवश्यकता का आकलन करना; पाठ्यक्रम सामग्री को अपनाना; सहायक प्रौद्योगिकी का उपयोग; शिक्षण प्रक्रियाओं को अलग करना, आदि, हमेशा इस बात को ध्यान में रखते हुए कि प्राथमिकता विद्यार्थियों की जरूरतों को पूरा करना है। विशेष आवश्यकताओं की शिक्षा में विशेष प्रशिक्षण सभी प्रकार की दिव्यांगता को शामिल करना चाहिए, एक से अधिक दिव्यांगता-विशिष्ट क्षेत्रों में आगे विशेषज्ञता के लिए।
अनुसंधान, मूल्यांकन, शिक्षक प्रशिक्षकों की तैयारी और प्रशिक्षण कार्यक्रमों और सामग्रियों को डिजाइन करने के लिए विश्वविद्यालयों की प्रमुख भूमिका है। लिखित सामग्री तैयार की जानी चाहिए और स्थानीय प्रशासकों, पर्यवेक्षकों, मुख्य शिक्षकों और वरिष्ठ शिक्षकों के लिए आयोजित सेमिनार इस क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करने और कम अनुभवी शिक्षण कर्मचारियों को समर्थन और प्रशिक्षित करने की उनकी क्षमता विकसित करने के लिए आयोजित किए जाने चाहिए। शिक्षकों, विशेषज्ञों और अभिभावकों के बीच भी सहयोग स्थापित किया जाना चाहिए। विकलांग व्यक्तियों को अनुसंधान और प्रशिक्षण भूमिकाओं में शामिल होना चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि शिक्षा प्रणाली उन शिक्षा कर्मियों को भर्ती करती है जिनके पास विकलांग छात्रों को दिव्यांगता सशक्तिकरण के उदाहरणों के साथ प्रदान करने के लिए दिव्यांग हैं।

Check Also

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 क्या है दिव्यांगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करना हुआ आसान।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : रांची झारखंड की राजधानी रांची में …