ट्रेन में चाय-नाश्ता आपको पड़ेगा महंगा, जानिए कब से लागू होंगी नई दरें

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : अगर आप भी ट्रेन में खाने-पीने का शौक फरमाते हैं तो अब यह आपकी जेब पर महंगा पड़ने वाला है. रेल यात्रा के दौरान चाय, नाश्ता और भोजन के लिए अब आपको करीब दोगुना खर्च करना पड़ सकता है.

रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर से पता चला है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेन में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है. इन ट्रेन के लिए टिकट खरीदते वक्त ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा भी देना पड़ता है.

अब इस वजह से अन्य ट्रेन में भी यात्रियों को चाय-नाश्ते के साथ ही खाने के सामान के मामले में भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. भारतीय रेलवे के फर्स्ट एसी में सफर करने वाले लोगों के लिए सुबह की चाय 15 रुपये की जगह अब 35 की होगी, जबकि आम ट्रेन में 10 रुपये वाली चाय अब 15 की हो जाएगी.

इसी तरह फर्स्ट एसी के यात्रियों को पहले नाश्ते पर 90 रुपये खर्च करने होते थे जो अब बढ़कर 140 रुपये हो जायेगा. नाश्ते की ये दर स्लीपर में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब 40 से बढ़कर 65 रुपये हो सकती है.

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के लिए लागू नई दरों के मुताबिक, सेकेंड एसी के यात्रियों को चाय के लिए अब 10 रुपये की जगह 20 रुपये, जबकि स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे.

दुरंतो के स्लीपर क्लास में नाश्ता या खाना जो पहले 80 रुपये का मिलता था अब वह 120 रुपये हो जाएगा. शाम की चाय की कीमत 20 रुपये से बढ़कर 50 रुपये होने जा रही है.

जिन ट्रेन में आपको टिकट बुक कराते वक्त ही खाने-पीने के चार्ज देने पड़ते हैं, उनमें नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे. रेलवे में इस नए रेट को 120 दिनों (चार महीने) के बाद लागू कर दिया जाएगा.

चलती ट्रेन में खाने-पीने की चीजों के भाव में इजाफा न केवल प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को बल्कि आम लोगों को भी प्रभावित करेंगी. मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में शाकाहारी भोजन 50 रुपये की जगह 80 रुपये का मिलेगा. आईआरसीटीसी रेल यात्रियों को अंडा बिरयानी 90 रुपये और चिकन बिरयानी 110 रुपये में बेचेगी.
नियमित ट्रेन में 130 रुपये की कीमत पर चिकन करी भी मिलेगी.

सुबह की चाय की तुलना में शाम की चाय के साथ रोस्टेड नट्स, स्नैक्स और मिठाइयां आदि भी दिए जाने की वजह से यह महंगी हो गयी है. अधिकारियों का तर्क है कि रेलवे में कैटरिंग सर्विस की क्वालिटी सुधारने के लिए भाव बढ़ाए जा रहे हैं.

Check Also

परिवार पेंशन का नया नियम क्या है दिव्यांगों को भी करना होगा इसका पालन।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :  पारिवारिक पेंशन में दिव्यांग आशिक दाताओं को …