बिहार पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 12 जनवरी से, यहां देखें जारी केंद्रों की सूची

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की लिस्ट जारी कर दी है. केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर ये लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट से उम्मीदवार अपना परीक्षा केंद्र जान सकते हैं. इसमें रोलनंबर वाइज परीक्षा केंद्रों का आंबटन किया गया है. इस लिंक Bihar Police Constable exam list 2019: पर क्लिक करके आप परीक्षा केंद्र देख सकते हैं.

पटना में BBA की छात्रा के साथ गैंगरेप, एक आरोपी गिरफ्तार

राज्य में कुल 550 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. केन्द्रीय चयन के मुताबिक सिपाही भर्ती परीक्षा में 12 लाख 66 हजार अभ्यर्थी हैं. किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड अलग से नहीं दिया जाएगा. आपको बता दें कि बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा 12 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी. केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली थी.

दिव्यांगों को सेंटर जाने से मिलेगा छुटकारा UIDAI ने शुरू की नई सर्विस Aadhaar Card 

लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इण्टरमीडिएट (10+2) अथवा समकक्ष स्तर का होगा एवं प्रश्न वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रकार के होंगे प्रकार के होंगे. लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी. लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी. लिखित परीक्षा के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा.

भारत में 8 श्रम कानून आप भूल नहीं सकते हैं

द्वितीय चरण – ‘शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी.

 

Check Also

दिव्यांग आरक्षण और उनका उल्लंघन साथ-साथ कैसे किया जाता है।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : भारत के सभी राज्यों में दिव्यांग …