रेलवे आरक्षण में डॉक्टर वाला कॉलम टिक करने पर क्या फायदा मिलता है?

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : आपने वो जोक सुना है, जिसमें डॉक्टर और इंजीनियर ट्रेन में चढ़ते हैं. इंजीनियर्स एक भी टिकट नहीं लेते और अंत में दिमाग लगाकर डॉक्टर्स का टिकट हथिया लेते हैं. अब ऐसे जोक्स नहीं आएंगे, क्योंकि रेलवे डॉक्टर्स के लिए बड़ी सही स्कीम लाई है. बस डॉक्टर्स राजी हो जाएं.

हाल के दिनों में ट्रेन में मेडिकल इमरजेंसी के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है. रेलवे ने हरेक रेलवे स्टेशन पर मेडिकल सुविधाएं बढ़ाई है लेकिन चलती हुए ट्रेनों में मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के विकल्प बहुत कम हैं. चलती ट्रेन में मेडिकल सुविधाएं नहीं मिलने के कारण कुछ लोगों की मौत की भी ख़बरें आई हैं. रेलवे के पास आए दिन यात्रियों की ओर से मेडिकल हेल्प के लिए कॉल आते हैं लेकिन इसका कोई फुलफ्लेज समाधान दिख नहीं रहा. इंडियन रेलवे को लगता है कि इससे उनकी छवि खराब हो रही है और ऐसे में रेलवे इसका ध्यान रखते हुए नियमों में बदलाव करने जा रही है.

साल 2002 में रेलवे ने ट्रेन में यात्रा कर रहे डॉक्टर्स को किराए में 10% छूट देने की बात कही थी. भारतीय रेलवे ने कहा था कि अगर डॉक्टर टिकट बुक करते हुए खुद को डॉक्टर बताते हैं. MBBS होने और इंडियन मेडिकल काउंसिल के सर्टिफिकेट की कॉपी देते हैं, तो उन्हें किराए में छूट दी जाएगी. इसके साथ ही डॉक्टर इस बात के लिए तैयार रहेंगे कि ट्रेन में अगर किसी यात्री की तबियत खराब होती है तो जरूरत पड़ने पर वह इलाज करेंगे. 2003 में रेलवे ने इस नियम को लागू कर दिया.रेलवे के नियम और शर्तों के तामझाम के कारण. नियमों के मुताबिक डॉक्टर को किराए की छूट लेने के बाद अपने साथ एक मेडिकल किट अनिवार्य रुप से रखना होगा. डॉक्टरों का कहना है कि यात्रा के दौरान वह मेडिकल किट कहां से रखेंगे? रेलवे को मेडिकल किट रखनी चाहिए.

रेलवे प्रमुख ट्रेनों में डॉक्टर्स के लिए दो लोअर बर्थ का कोटा तय करने को सोच रही है. किराए में 10% वाला ऑफ पहले की तरह ही जारी रहेगा. रेलवे अफसरों ने यात्रियों की सुविधा के लिए प्लान बनाते हुए डॉक्टर्स के लिए दो लोअर बर्थ का ऑप्शन दिया है. महाप्रबंधकों की कोर कमिटी ने भी इसका सपोर्ट किया. अब इसे रेलमंत्री पीयूष गोयल को भेज दिया गया है.

डॉक्टर्स इस बात के लिए भी तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि ऐसे में भी उन्हें यात्रा के दौरान कई तरह के उपकरण और दवाइयां लेकर चलनी होगी.

Check Also

परिवार पेंशन का नया नियम क्या है दिव्यांगों को भी करना होगा इसका पालन।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :  पारिवारिक पेंशन में दिव्यांग आशिक दाताओं को …