योजना / दिव्यांग मोदी सरकार की नई पहल, 15 पर्यटक स्थल घूमने वाले यात्रियों का खर्च उठाएगी सरकार

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :  दिव्यांग अगर आपको घूमना-फिरना पसंद है लेकिन यात्रा पर खर्च अधिक होने के डर से आप प्लान नहीं बना पाते हैं तो अब आप बेहिचक प्लान बना सकते हैं। दरअसल, केन्द्र सरकार अब सालभर में कम से कम15 पर्यटन स्थलों की यात्रा करने वालोंका पूरा खर्च उठाएगी। यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री पह्रलाद सिंह पटेल ने ओडिशा सरकार द्वारा कोणार्क में फिक्की के साथ मिलकर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन समारोह के दौरान दी। उन्होंने कहा कि टूरिज्म मंत्रालय ऐसे सभी यात्रियों का पूरा खर्च वहन करेगी जिन्होंने एक साल में कम से कम 15 घरेलू पर्यटन स्थलों की यात्रा की है। ऐसे यात्रियों को पर्यटन मंत्रालय की बेवसाइट पर इन यात्राओं से जुड़ी फोटो भेजनी होगी।

केंद्र सरकार चला रही ‘पर्यटन पर्व’ अभियान

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ‘पर्यटन पर्व’ अभियान चला रही है। इसमें शर्त के मुताबिक,एक व्यक्ति को 2022 तक भारत के कम से कम 15 पर्यटन स्थलों की यात्रा करनी चाहिए। पर्यटन मंत्रालय का इरादा उन लोगों को पुरस्कृत करने का है, जो साल के भीतर यह काम पूरा करते हैं। पटेल ने कहा, “इसे एक मौद्रिक लाभ के रूप में नहीं बल्कि एक प्रोत्साहन योजना के रूप में लेना चाहिए। हमें इन लोगों को भारतीय पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में सम्मानित करना चाहिए।”

कोणार्क का सूर्य मंदिर प्रतिष्ठित स्थलों की सूचि में शामिल

केंद्रीय पर्यटन मंत्री के मुताबिक, ‘प्रतिष्ठित स्थलों’ की सूची में कोणार्क में सूर्य मंदिर को भी शामिल किया जाएगा। पर्यटन गाइड के रूप में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पर्यटन मंत्रालय प्रमाण पत्र देने समेत कई कार्यक्रम भी आयोजित कर रहा है।

Check Also

परिवार पेंशन का नया नियम क्या है दिव्यांगों को भी करना होगा इसका पालन।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार :  पारिवारिक पेंशन में दिव्यांग आशिक दाताओं को …