दिव्यांगों के लिए नियम दो क्या है

सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : नियम 2. चिकित्सा देखभाल राज्यों को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए प्रभावी चिकित्सा देखभाल का प्रावधान सुनिश्चित करना चाहिए।

राज्यों को शुरुआती पहचान, मूल्यांकन और हानि के उपचार के लिए पेशेवरों की बहु-विषयक टीमों द्वारा चलाए जाने वाले कार्यक्रमों के प्रावधान की दिशा में काम करना चाहिए। यह अक्षम प्रभावों को रोक, कम या समाप्त कर सकता है। इस तरह के कार्यक्रमों को व्यक्तिगत स्तर पर दिव्यांग व्यक्तियों और उनके परिवारों की पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए, और योजना और मूल्यांकन स्तर पर दिव्यांग व्यक्तियों के संगठनों की।

स्थानीय सामुदायिक श्रमिकों को दोषों का शीघ्र पता लगाने, प्राथमिक सहायता के प्रावधान और उपयुक्त सेवाओं के लिए रेफरल जैसे क्षेत्रों में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

राज्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विकलांग व्यक्ति, विशेष रूप से शिशुओं और बच्चों को, समाज के अन्य सदस्यों के समान प्रणाली के भीतर चिकित्सा देखभाल के समान स्तर प्रदान किए जाते हैं।

राज्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी चिकित्सा और पैरामेडिकल कर्मियों को विकलांग लोगों को चिकित्सा देखभाल देने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित और सुसज्जित किया जाए और उनके पास प्रासंगिक उपचार विधियों और प्रौद्योगिकी तक पहुंच हो।

राज्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चिकित्सा, पैरामेडिकल और संबंधित कर्मियों को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया जाए ताकि वे माता-पिता को अनुचित सलाह न दें, इस प्रकार अपने बच्चों के लिए विकल्प सीमित कर दें। यह प्रशिक्षण एक सतत प्रक्रिया होनी चाहिए और उपलब्ध नवीनतम सूचनाओं पर आधारित होनी चाहिए।

राज्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दिव्यांग व्यक्तियों को किसी भी नियमित उपचार और दवाओं के साथ प्रदान किया जाए जो उन्हें अपने कामकाज के स्तर को बनाए रखने या सुधारने की आवश्यकता हो

Check Also

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 क्या है दिव्यांगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करना हुआ आसान।

🔊 Listen to this सर्वप्रथम न्यूज़ सौरभ कुमार : रांची झारखंड की राजधानी रांची में …